Friday, May 13, 2016

अपनी रणनीति का विकास







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अपनी रणनीति का विकास आपकी सफलता के लिए रास्ता खोजने © iStockphoto maybefalse "आप कैसे आगे की अवधि में जीतने के लिए जा रहे हैं?" यही कारण है कि रणनीति विकसित करने के पीछे प्रमुख सवाल है। कुछ भी सार्थक में जीतने के लिए, आप एक खेल की योजना की जरूरत है। पेशेवर खेल टीमों को यह पता है, और इस विचार को अपने संगठन, आपके विभाग, अपनी टीम और यहां तक ​​कि एक व्यक्ति के रूप में अपने आप को करने के लिए लागू होता है। सबसे अच्छा लाभ के लिए अपनी प्रतिभा और संसाधनों का उपयोग, और यह आप जगह में इस खेल की योजना नहीं है, तो "जीत" बहुत मुश्किल है के लिए जाने कैसे सफल साधन होने के लिए। यह लेख एक आम भावना, रणनीति के विकास के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण का परिचय। रणनीति के लिए प्रयास प्रतियोगिता और लाभप्रदता महत्वपूर्ण हैं, जिसके लिए एक कंपनी के लिए लाभ में, अपने लक्ष्यों को एक गैर-लाभकारी या सरकारी विभाग के उन लोगों से अलग होगा। इसी तरह, एक विभाग या टीम के लिए उद्देश्यों में एक पूरे के रूप में अपने संगठन के लिए उद्देश्य से एक अलग गुंजाइश होगा। उदाहरण के लिए, और गुंजाइश है और परिस्थितियों पर निर्भर करता है के लिए, आप करने के लिए रणनीति विकसित करने के लिए चाहते हो सकता है: मुनाफे में वृद्धि। अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल। अनुमोदन रेटिंग बढ़ाने के लिए, या ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ावा देने। बजट के तहत एक परियोजना को पूरा करें। अपनी रणनीति तय करने के लिए, आप पूरी तरह से है कि आप प्रभावित आंतरिक और बाह्य पर्यावरणीय कारकों को समझना चाहिए। समझ के साथ कि, आप अपने स्पष्ट लाभ की पहचान करने और सफल होने के लिए इन का उपयोग कर सकते हैं। वहाँ से, आप सूचित विकल्प बनाने के लिए और प्रभावी ढंग से अपनी रणनीति को लागू कर सकते हैं। तो, रणनीति सृजन एक तीन चरण की प्रक्रिया इस प्रकार है: आप काम कर रहे हैं जिस संदर्भ में विश्लेषण कर रहा है। रणनीतिक विकल्पों की पहचान करना। मूल्यांकन और सबसे अच्छा विकल्प का चयन। हम इस प्रक्रिया को देखो, और आप अपनी रणनीति विकसित करने में मदद कर सकते हैं कि कुछ उपयोगी उपकरणों की समीक्षा करेंगे। चरण 1: अपने संदर्भ और वातावरण का विश्लेषण इस पहले चरण में, आप पूरी तरह से अपने आप को और अपने पर्यावरण को समझने के लिए सुनिश्चित करें कि। निम्न कार्य करें: आपका संगठन का विश्लेषण सबसे पहले, अपने संसाधनों, देनदारियों, क्षमताओं, शक्तियों और कमजोरियों की जांच। एक घोखना विश्लेषण आप अच्छी तरह से करते हैं और आप आप कड़ाई से है कि यह प्रयोग प्रदान करने, कमजोरियों है जहां क्या उजागर करने के लिए एक महान उपकरण है। यह अपनी रणनीति अपनी कमजोरियों को उजागर बिना अपनी शक्तियों का उपयोग करता है जब अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत आसान है। इसके अलावा, अपने मूल दक्षताओं पर दिखेगा। ये अपने अद्वितीय शक्तियों पर प्रकाश डाला, और आप अपने प्रतियोगियों से अपने आप को अलग सेट कर सकते हैं के बारे में सोचने में मदद। आपका वातावरण का विश्लेषण अब आप चीजों को आगे बढ़ रहे हैं जहां भविष्यवाणी करने के लिए अपने वर्तमान ऑपरेटिंग वातावरण की जांच करने की जरूरत है। आप का पीछा करना चाहिए कि वहाँ रोमांचक अवसर हैं? भविष्य क्या परिदृश्यों अपने उद्योग में होने की संभावना है, और कैसे इन प्रभाव है कि आप क्या काम करेगा? कीट विश्लेषण। पोर्टर के हीरा। और पोर्टर के पांच बलों को अपने वातावरण का विश्लेषण करने के लिए महान शुरुआती बिंदु हैं। आप मुद्दों हो सकता है, जहां वे तुम्हें बड़ा पर्यावरण के भीतर एक मजबूत स्थिति है, जहां दिखाने के लिए, और। आप अपनी रणनीति बनाने के लिए तैयार करते हैं, आप बल्कि उनके खिलाफ काम करने से अपने ऑपरेटिंग पर्यावरण में परिवर्तन के साथ गठबंधन किया है कि एक तरह से काम कर रहे हैं कि सुनिश्चित करें। इन बाह्य कारकों अपने नियंत्रण से बाहर अक्सर होते हैं, तो आप इन तत्वों में से एक में एक बदलाव की आवश्यकता है कि एक रणनीति को आगे बढ़ाने, तो आप आप के आगे एक लंबी, थकाऊ, लाभहीन लड़ाई हो सकती है। एक खींचता मैट्रिक्स अपने आंतरिक और बाहरी विश्लेषण के साथ मदद कर सकते हैं। इस ढांचे (खींचता रिवर्स में परिश्रम से अध्ययन करना है) आप अपने परिश्रम से अध्ययन करना विश्लेषण में सीखा सब कुछ को जोड़ती है, और फिर ताकत और अवसरों अधिकतम हो, या कमजोरियों और खतरों को कम करता है कि या तो एक रणनीति विकसित करने के लिए इसे लागू होता है। अपने ग्राहकों और हितधारकों का विश्लेषण करें आपकी रणनीति आप जीत लेंगे कैसे परिभाषित करता है, और जीतने आम तौर पर आप अपने ग्राहकों को संतुष्ट कैसे अच्छी तरह से फंसाया है। लाभ के लिए कंपनियों अपने ग्राहकों को खुश और शेयरधारकों रखना चाहिए। सरकारों, गैर-लाभकारी संगठनों, और परियोजना टीमों सभी के रूप में अच्छी तरह से संतुष्ट करने के लिए अन्य हितधारकों है। रणनीति सृजन इन जरूरतों पर विचार करना चाहिए। अपने ग्राहकों और हितधारकों को पहचानें। अपने ग्राहकों को क्या चाहते हो? और अपनी सफलता में प्रमुख हितधारकों कौन हैं? एक हितधारक विश्लेषण आप इन जरूरतों और प्राथमिकताओं को उजागर करने में मदद करेगा। इसके अलावा, विस्तार से अपने बाजार में देखो। इस तरह के "कैसे हमारे बाजार खंडित है?", के रूप में महत्वपूर्ण सवालों के जवाब "हम लागत प्रभावी ढंग से पहुंच सकते हैं क्या उप-जनसंख्या?" और "हमारे इष्टतम विपणन मिश्रण क्या है?" आपके प्रतियोगियों का विश्लेषण करें एक पारंपरिक कंपनी के लिए लाभ में, अपने उत्पादों प्रतियोगियों के साथ तुलना कैसे आप को समझना चाहिए 'उत्पादों, और अपने प्रतिस्पर्धियों क्या दक्षताओं हैं। कितना आसान है, या मुश्किल है, यह आपके बाजार में प्रवेश करने के लिए है? ग्राहकों को विकल्प क्या करना है? खासियत विश्लेषण पर अपने लेख आप प्रभावी ढंग से मुकाबला कर सकते हैं तरीकों की पहचान में मदद करता है। आप यह भी प्रतियोगी खुफिया पर अपने लेख में प्रतियोगियों को समझने में मदद कर सकते हैं कि कई उपयोगी उपकरण प्राप्त करेंगे। गैर लाभ, विभागीय टीमों और परियोजनाओं को भी प्रतियोगियों है। विभाग के भीतर अन्य परियोजनाओं और टीमों के पैसे और अन्य संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। इसलिए, आप मूल्य जोड़ सकते हैं कि साबित करना होगा। उद्देश्यों को पूरा, और संगठनात्मक सफलता के लिए योगदान करते हैं। स्टेज 2: रणनीतिक विकल्पों की पहचान चरण 1 में, आप अपने संगठन या दल के आंतरिक और बाहरी वातावरण के संदर्भ में फिट बैठता है की एक समझ विकसित की है। अब यह आप एक स्पष्ट लाभ बनाने के लिए कर सकता है कि अलग अलग चीजों के बारे में सोचते हैं, और अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए समय है। यहाँ आप इस निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं कि कुछ मौलिक गतिविधियों रहे हैं। मंथन विकल्प बुद्धिशीलता तरह रचनात्मकता उपकरणों का उपयोग करें। आप प्रतिस्पर्धी लाभ को विकसित करने के लिए चला सकता है कि परियोजनाओं का पता लगाने के लिए बुद्धिशीलता और Starbursting उल्टा। संगठन में अपनी भूमिका पर निर्भर करता है, संगठन के मिशन के बयान के संदर्भ में अपने विचार मंथन के लिए गाइड है, लेकिन आप इस से विवश किया जाना चाहिए कितनी दूर पर विचार करें। अवसर और खतरे का परीक्षण करें आपका घोखना विश्लेषण आप का सामना मुख्य अवसरों और खतरों से कुछ की पहचान। एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में इस का उपयोग करते हुए, अपने अवसरों को अधिकतम अपने खतरों को कम करने के लिए, या शायद यह भी अवसरों में अपनी धमकियों चालू करने के लिए अतिरिक्त तरीके मंथन। समस्याओं का समाधान एक समस्या को सुलझाने के दृष्टिकोण को भी इस स्तर पर कर सकते हैं। आपकी समस्या आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर रहे हैं कि यदि आप करते हैं कि सुनिश्चित कर सकते हैं कि कैसे अपने आप से पूछना। (अपने उद्योग में हर कोई यह मुश्किल एक विशेष समस्या से निपटने के लिए पाता है, तो आप इसके साथ काम करके एक प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल कर सकते हैं।) आप गरीब ग्राहक संबंधों से ग्रस्त एक उद्योग में अपने ग्राहकों की संतुष्टि रेटिंग्स बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो उदाहरण के लिए, अपने शुरुआती स्थिति "कम संतुष्टि है।" यह मामला है, क्यों मंथन, और संतुष्टि में वृद्धि होगी कि रणनीतिक विकल्पों पैदा करते हैं। मूल कारण विश्लेषण जैसे उपकरण। 5 Whys। और सराहना की जांच आप इन समस्याओं के बारे में कुछ दिलचस्प नए दृष्टिकोण दे सकते हैं। चरण 3: सामरिक विकल्पों का मूल्यांकन और चयन अंतिम चरण में विस्तार से रणनीतिक विकल्पों का मूल्यांकन, और आप का पीछा करना चाहते हैं कि लोगों का चयन करने के लिए है।



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